अलीगढ़ सहित यूपी के पांच और हवाई अड्डों से जल्द उड़ेंगे विमान

0

उत्तर प्रदेश में एयरपोर्ट भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने उत्‍तर प्रदेश सरकार के साथ करार कर प्रदेश के पांच हवाई अड्डों से जल्द उड़ानें शुरू कर सकती है।
बता दें क‍ि केंद्र सरकार पहले ही इन हवाई अड्डों के संचालन के लिए अनापत्ति प्रदान कर चुकी है,प्रदेश के पांच और हवाई अड्डों से जल्द उड़ानें शुरू हो सकेंगी।
इनमें अलीगढ़, आजमगढ़, चित्रकूट, सोनभद्र का म्योरपुर एवं श्रावस्ती हवाई अड्डे शामिल हैं।
इन हवाई अड्डों के लिए संचार, नेविगेशन एवं निगरानी-हवाई यातायात प्रबंधन प्रणाली (सीएनएस-एटीएम) को लेकर भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण का प्रदेश सरकार के साथ करार हुआ।
मुख्यमंत्री कार्यालय एवं नागरिक उड्डयन विभाग के अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल ने बताया कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने नागर विमानन महानिदेशालय को लाइसेंस के लिए आवेदन किया है।
लाइसेंस मिलने के बाद वह विमानन कंपनियों से इन हवाईअड्डों से परिचालन शुरू करने का अनुरोध करेगी। लाइसेंस लेने के लिए सीएनएस-एटीएम समझौता जरूरी था।
केंद्र सरकार पहले ही इन हवाई अड्डों के संचालन के लिए अनापत्ति प्रदान कर चुकी है।
सरकार ने पिछले वर्ष जुलाई में ही इन हवाई अड्डों के संचालन और प्रबंधन के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के साथ अनुबंध किया था।
हवाई अड्डों का विकास प्रदेश सरकार को करना था जबकि संचालन व प्रबंधन विमानपत्तन प्राधिकरण की जिम्मेदारी है। अब सीएनएस-एटीएम को लेकर समझौता हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0 Shares
Share via
Copy link