BBC के ऑफिस में पड़ी रेड का मुद्दा अब ब्रिटेन की संसद में उठा

0

दिल्ली और मुंबई में BBC के ऑफिस में पड़ी रेड का मुद्दा अब ब्रिटेन की संसद में उठा है। ब्रिटिश हाउस ऑफ कॉमन्स के मेंबर जिम शैनन ने सरकार से इस मामले में जवाब देने को कहा। इस पर सुनक सरकार के सांसद डेविड रटले ने कहा कि हम BBC के लिए खड़े हैं। ब्रिटिश संसद BBC की फंडिंग करती है और हम उसकी आजादी का सम्मान करते हैं। ब्रिटेन में भी BBC कंजर्वेटिव और लेबर दोनों पार्टियों का विरोध करती आई है।

रटले ने कहा- BBC के पास बात कहने की आजादी है जो हमारे हिसाब से ये बेहद जरूरी है। हम ये बात हमारे दोस्त भारत सरकार से भी कहना चाहेंगे। मीडिया की आजादी लोकतंत्र में बेहद जरूरी है। हालांकि, उन्होंने रेड को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की।

BBC के लिए कॉन्सुलर समर्थन उपलब्ध
भारत से अपने रिश्तों का जिक्र करते हुए रटले बोले- UK और भारत के बीच गहरी दोस्ती है और बाकी मुद्दों के साथ ही इस पर भी भारत सरकार से बातचीत जारी है। ब्रिटिश सरकार की पूरे मामले पर नजर बनी हुई है। BBC केवल अपने स्टाफ का समर्थन कर रही थी और उनके लिए कॉन्सुलर समर्थन उपलब्ध है। वहीं कंजर्वेटिव पार्टी की MP जूलियन लुइस ने कार्रवाई को बेहद चिंताजनक बताया।

विपक्ष ने कार्रवाई को चिंताजनक बताया
मंगलवार को ब्रिटेन की सांसदों ने निचले सदन में अर्जेंट क्वेश्चन के जरिए ये मुद्दा उठाया गया। डिबेट के दौरान सांसद जिम शैनन ने कहा कि भारत के लीडर के खिलाफ रिलीज हुई डॉक्यूमेंट्री को देखते हुए ये धमकाने की एक कोशिश थी। लेबर पार्टी के एक और सांसद फैबियन हैमिल्टन ने कहा कि BBC पर ये कार्रवाई ब्रिटेन के लिए चिंता का विषय है फिर चाहे इसके पीछे कोई भी वजह रही हो। इसे लेकर दोनों सरकारों में बातचीत की जानकारी दी जानी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0 Shares
Share via
Copy link